अमेरिकी उपभोक्ता टैरिफ-प्रेरित खरीदारी की होड़ में जा रहे हैं। फर्नीचर से, उपकरणों तक, शराब तक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वीपिंग टैरिफ को चेकआउट काउंटर पर महसूस किए जाने से पहले खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं।
अर्थशास्त्रियों का कहना है कि टैरिफ से रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए कीमतें बढ़ाने की उम्मीद है और कई अब इस संभावना को बढ़ा रहे हैं कि अर्थव्यवस्था मंदी में पड़ जाएगी।
मार्च में ऑटो की बिक्री में 11.2% की वृद्धि हुई क्योंकि कार खरीदारों ने सभी आयातित कारों पर 25% टैरिफ को हराने के लिए डीलरशिप के लिए झुंड लगाया, जो 3 अप्रैल को प्रभावी हो गया।
एक बार नोएल पेगुएरो ने व्यापक टैरिफ घोषणाओं के बारे में सुना, उन्होंने कहा कि उन्होंने दुकानों को मारा। न्यूयॉर्क के क्वींस के 50 वर्षीय स्कूल कार्यकर्ता का कहना है कि उन्होंने पिछले हफ्ते कार के हिस्सों, बागवानी आपूर्ति और इलेक्ट्रॉनिक्स पर लगभग 3,500 डॉलर खर्च किए, जिसमें उनके बेटे के लिए 40 “हिस्सन टेलीविजन और मैकबुक लैपटॉप शामिल हैं।
“अब खरीदने का समय है,” उन्होंने एबीसी न्यूज को बताया, वे उन वस्तुओं को जोड़ते हैं जो वह वैसे भी खरीदने की योजना बना रहे थे, लेकिन किसी भी संभावित मूल्य वृद्धि से बचने के लिए बाद में जल्द ही खरीदने का फैसला किया।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वाशिंगटन, डीसी, 2 अप्रैल, 2025 में व्हाइट हाउस में रोज गार्डन में टैरिफ पर टिप्पणी करते हैं।
कार्लोस बैरिया/रायटर
अब कुछ वस्तुओं पर स्टॉक करना समझ में आ सकता है, विशेषज्ञ उपभोक्ताओं को सावधानी बरतने के लिए केवल वही खरीद सकते हैं जो वे बर्दाश्त कर सकते हैं और “टैरिफ प्रभाव” से आगे निकलने के लिए ऋण में नहीं जा सकते हैं।
एबीसी न्यूज के एक वरिष्ठ उद्योग विश्लेषक टेड रॉसमैन ने कहा, “बहुत से लोग कम बचत और बढ़ते ऋण के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए वे एक बड़ी खरीदारी करने या एक बड़े भंडार को एक साथ रखने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं।” “लंबे समय तक देखें। यह अपनी मौजूदा कार को थोड़ी देर के लिए चलाने के लिए अधिक समझ में आ सकता है या पुराने रसोई अलमारियाँ के साथ एक या दो साल या दो साल के साथ रहते हैं।”
लगभग सभी अमेरिकी व्यापारिक साझेदारों के साथ अब 10% टैरिफ और यहां तक कि उच्च “पारस्परिक टैरिफ” के अधीन लगभग 60 व्यापारिक भागीदारों के लिए लगभग 60 व्यापारिक भागीदारों के लिए, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उच्च व्यापार घाटा है, कुछ उपभोक्ताओं को चिंता है कि रोजमर्रा की वस्तुएं जल्द ही न केवल अधिक महंगी हो सकती हैं, बल्कि खोजने के लिए कठिन हैं।

लोग न्यूयॉर्क में 4 अप्रैल, 2025 को ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन के एक ऐप्पल स्टोर में खरीदारी करते हैं।
माइकल एम। सैंटियागो/गेटी इमेजेज
मात्र विचार कोविड -19 महामारी की ऊंचाई के दौरान खाली स्टोर अलमारियों की छवियों को जोड़ता है, जब अमेरिकी टॉयलेट पेपर से लेकर बेकिंग के आटे तक सब कुछ के लिए स्क्रैच कर रहे थे।
अरबपति उद्यमी मार्क क्यूबन ने इस सप्ताह उन चिंताओं को जोड़ा, जो सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म ब्लूस्की पर पोस्ट कर रहा है जो लोगों को चाहिए “बहुत सारे उपभोग्य सामग्रियों को खरीदें” अब इससे पहले कि कीमतें बढ़ें।
“टूथपेस्ट से साबुन तक, कुछ भी आप के लिए भंडारण स्थान पा सकते हैं, खरीदने से पहले उन्हें इन्वेंट्री को फिर से भरना होगा,” क्यूबा ने कहा। “भले ही यह यूएसए में बनाया गया हो, वे कीमत को बढ़ाएंगे और इसे टैरिफ पर दोष देंगे।”
विशेषज्ञों का कहना है कि वे किसी भी कमी का अनुमान नहीं लगाते हैं।
“बेशक, अगर हर कोई ध्यान देता है [Cuban’s] सलाह, शायद कुछ मुद्दे होंगे, लेकिन हम सबूत नहीं देख रहे हैं कि यह पैमाने पर हो रहा है, “रोसमैन ने कहा।” शुक्र है कि आपूर्ति श्रृंखला बहुत बेहतर आकार में है, जो महामारी के दौरान थी। “
ट्रांसयूनियन के अनुसार, औसत अमेरिकी घरेलू $ 6,600 कर्ज में ले जाने के साथ, विशेषज्ञों का कहना है कि एक मापा दृष्टिकोण लेना और अपनी दीर्घकालिक वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
“मुझे लगता है कि कभी -कभी लोगों को विभिन्न कारणों से ऋण ले जाने की आवश्यकता होती है,” रोसमैन ने कहा, “लेकिन घबराहट खरीदने से भी बदतर नहीं है। एक बड़ी खरीदारी करने के लिए भागना अक्सर अच्छी तरह से समाप्त नहीं होता है।”