ट्रम्प ने आयातित कारों पर 25% टैरिफ की घोषणा की, वैश्विक व्यापार युद्ध को बढ़ाया

ट्रम्प ने आयातित कारों पर 25% टैरिफ की घोषणा की, वैश्विक व्यापार युद्ध को बढ़ाया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को सभी आयातित कारों पर 25% टैरिफ को थप्पड़ मारने की योजना की घोषणा की, पिछले टैरिफ के कुछ हफ्तों बाद एक वैश्विक व्यापार युद्ध को आगे बढ़ाया और एक संभावित मंदी के बारे में चिंता पैदा कर दी।

ट्रम्प ने कहा, “मुझे लगता है कि हमारा ऑटोमोबाइल उद्योग इस तरह पनपेगा जैसे कि पहले नहीं है।”

ट्रम्प के अंडाकार कार्यालय की टिप्पणियों के बाद जारी व्हाइट हाउस फैक्ट शीट के अनुसार, 25% टैरिफ कारों, एसयूवी, मिनीवैन, कार्गो वैन और लाइट ट्रकों सहित आयातित यात्री वाहनों पर लागू होंगे। टैरिफ को इंजन, पावरट्रेन भागों और विद्युत घटकों सहित कुंजी आयातित ऑटो भागों पर भी लागू किया जाएगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 26 मार्च, 2025 को वाशिंगटन में व्हाइट हाउस में ओवल कार्यालय में मीडिया से बात करते हैं।

एवलिन हॉकस्टीन/रॉयटर्स

व्हाइट हाउस ने कहा कि पिछले साल अमेरिका में खरीदी गई लगभग 16 मिलियन कारों में से 50% आयात थे। अमेरिका में इकट्ठे हुए 8 मिलियन में से, व्हाइट हाउस ने अनुमान लगाया कि उन कारों में केवल 50% घरेलू रूप से उत्पादित सामग्री है।

व्हाइट हाउस ने अपनी फैक्ट शीट में तर्क दिया, “इसलिए, अमेरिकियों द्वारा खरीदी गई 16 मिलियन कारों में से केवल 25% वाहन सामग्री को अमेरिका में बनाया जा सकता है।”

ऑटो पर टैरिफ 3 अप्रैल को 12:01 बजे लागू होने के लिए तैयार हैं – ट्रम्प के नियोजित पारस्परिक टैरिफ को किक करने के एक दिन बाद। ऑटो पार्ट्स पर टैरिफ 3 मई के बाद बाद में प्रभावी नहीं हैं, व्हाइट हाउस उद्घोषणा

व्हाइट हाउस फैक्ट शीट ने कहा कि ट्रम्प अमेरिकी ऑटो उद्योग की रक्षा के लिए टैरिफ लगा रहे हैं, “जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और अमेरिका के घरेलू औद्योगिक आधार और आपूर्ति श्रृंखलाओं को खतरे में डालने वाले अत्यधिक आयात से कम आंका गया है।”

अमेरिका पहले से ही यात्री कार आयात पर 2.5% टैरिफ और आयातित पिकअप ट्रकों पर 25% टैरिफ लगाता है।

कीमतों पर प्रभाव?

ऑटो टैरिफ एक ऐसे क्षेत्र को लक्षित करने के लिए तैयार हैं जो एक मिलियन से अधिक अमेरिकी श्रमिकों को नियुक्त करता है और मेक्सिको और कनाडा के साथ एक आपूर्ति श्रृंखला पर जटिल रूप से परस्पर जुड़ा हुआ है। ऑटो उद्योग के जोखिम को बढ़ाकर अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए कार की कीमतें बढ़ाकर, विशेषज्ञों ने पहले एबीसी न्यूज को बताया।

2024 में अमेरिका में बेची गई 16 मिलियन नई कारों में से, लगभग 8.7 मिलियन – या 54% – अमेरिका में बनाई गई थी, स्टेफ़नी ब्रिनले के अनुसार, प्रमुख ऑटोमोटिव विश्लेषक जो उत्तर और दक्षिण अमेरिका को ऑटो इंटेलिजेंस सेवा के लिए कवर करते हैं।और पी वैश्विक गतिशीलता। लगभग 7.3 मिलियन – या 46% – आयात किए गए थे।

ब्रिनले ने अनुमान लगाया कि डीलरों को वर्तमान इन्वेंट्री के माध्यम से लगभग 1 और ½ से 2 महीने में बेचने के बाद कीमतें बढ़ेंगी, लेकिन ग्राहकों को स्टिकर की कीमत पर टैरिफ के लिए एक सीधी लाइन-आइटम चार्ज नहीं दिखाई देगा क्योंकि कार निर्माताओं और डीलरों के पास उत्पाद लाइनों और इन्वेंट्री में पैंतरेबाज़ी करने के लिए कुछ विगली रूम है।

हालांकि, कीमतों में बोर्ड भर में जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, इस्तेमाल की गई कार की कीमतें बढ़ाने के लिए तैयार हैं, नई कार की कीमतों में वृद्धि पर नज़र रखती हैं और क्योंकि आपूर्ति पहले से ही सीमित है। विशेषज्ञों का कहना है कि कार बीमा प्रीमियम भी अधिक महंगा होने वाला है।

एक नई आयातित कार की औसत लागत कॉक्स ऑटोमोटिव के अनुसार $ 6,000 की कूदने की उम्मीद है। और विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका में पूरे ऑटो बाजार, यहां तक ​​कि यहां बनाई गई कारों के लिए, कीमत में वृद्धि देखने की उम्मीद है। अमेरिका में बेचे गए कई अधिक किफायती वाहन मेक्सिको से आते हैं।

कनाडाई प्रधान मंत्री: ‘प्रत्यक्ष हमला’

अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच मुक्त व्यापार के दशकों में कदम उठाता है।

मेक्सिको और कनाडा एक सही-झुकाव वाले थिंक टैंक के कैटो इंस्टीट्यूट द्वारा यूएस इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, मेक्सिको और कनाडा दोनों को तैयार मोटर वाहनों और कार भागों दोनों के लिए शीर्ष दो अमेरिकी व्यापारिक भागीदार बनाते हैं।

2023 में, कनाडा और मेक्सिको में लगभग 120 बिलियन डॉलर का अमेरिकी मोटर वाहन आयात था, जो उस वर्ष आयातित ऐसे सभी वाहनों का लगभग 47% था। कैटो इंस्टीट्यूट विश्लेषण ने दिखाया कि कनाडा और मैक्सिको ने उस वर्ष ऑटो पार्ट्स आयात के लगभग समान हिस्से को बनाया।

जब यह ऑटो पार्ट्स की बात आती है जो मुक्त व्यापार यूनाइटेड स्टेट्स-मैक्सिको-कनाडा समझौते (USMCA) के तहत कवर किया जाता है, तो आयातकों के पास व्हाइट हाउस फैक्ट शीट के अनुसार, अमेरिकी सामग्री को “प्रमाणित” करने का मौका होगा।

25% टैरिफ केवल गैर-यूएस सामग्री के मूल्य पर लागू होगा-और केवल वाणिज्य विभाग और यूएस सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के बाद केवल उन टैरिफ को लागू करने के लिए एक प्रक्रिया के साथ आता है, तथ्य पत्रक के अनुसार।

राजदूत ब्रिज में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, नए कनाडाई प्रधान मंत्री मार्क कार्नी ने माप को “हमारे श्रमिकों पर एक सीधा हमला” कहा और कहा कि वह व्यापार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी संबंधों पर अपने कैबिनेट की एक बैठक बुलाएंगे।

कनाडाई चैंबर ऑफ कॉमर्स ने एक बयान में कहा, “इस विनाशकारी टैरिफ युद्ध में आज के बढ़ने के परिणामों को कनाडा में समाहित नहीं किया जाएगा, जितना कि अमेरिकी प्रशासन का दिखावा करना चाहते हैं। सीमा के दोनों किनारों पर हजारों नौकरियों को फेंकने का मतलब यह है कि हमेशा के लिए और फिर भी काम करने के लिए।

अधिक टैरिफ आगे

ट्रम्प ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी ऑटो आयात के एक बड़े हिस्से पर टैरिफ की घोषणा की जब उन्होंने मेक्सिको और कनाडा पर 25% कर्तव्यों को थप्पड़ मारा, लेकिन राष्ट्रपति ने जल्द ही उस नीति से जुड़े ऑटो-संबंधित कर्तव्यों में देरी जारी की।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव करोलिन लेविट ने बुधवार दोपहर को टिप्पणियों में ताजा ऑटो टैरिफ का पूर्वावलोकन किया, जिससे अमेरिकी शेयरों को कम भेज दिया गया।

डॉव जोन्स औद्योगिक औसत 130 अंक, या 0.3%नीचे बंद हो गया, जबकि एस& पी 500 1.1%गिरा। टेक-हैवी नैस्डैक ने 2%की गिरावट दर्ज की।

अमेरिकी वाहन निर्माताओं के शेयर भी गिर गए। ट्रम्प-सलाहकार एलोन मस्क के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला 5.5%बंद हो गए। जनरल मोटर्स के शेयरों में 3%की गिरावट आई।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव करोलिन लेविट 26 मार्च, 2025 को वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के ब्रैडी ब्रीफिंग रूम में डेली ब्रीफिंग के दौरान बोलते हैं।

कार्लोस बैरिया/रायटर

ऑटो टैरिफ की घोषणा 2 अप्रैल को ट्रम्प के कर्तव्यों का एक नया दौर जारी करने के लिए तैयार होने से कुछ दिन पहले आती है। ट्रम्प ने बार-बार उस तारीख को “मुक्ति दिवस” ​​के रूप में संदर्भित किया है, यह कहते हुए कि पारस्परिक टैरिफ की एक विस्तृत स्लेट अमेरिकी व्यापार संबंधों को असंतुलित करेगी।

सोमवार को व्हाइट हाउस में बोलते हुए, ट्रम्प ने अपनी मुद्रा को नरम कर दिया, यह कहते हुए कि पारस्परिक टैरिफ उस दर से कम हो सकते हैं जो लक्षित देशों ने अमेरिकी माल पर लगाया था।

“मैं बहुत सारे देशों को तोड़ सकता हूं,” ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा। “मैं उनसे चार्ज करने के लिए शर्मिंदा हूं कि उन्होंने हमसे क्या चार्ज किया है।”

दक्षिण कोरिया, जापान, मैक्सिको और कनाडा अमेरिकी-निर्मित वाहनों पर टैरिफ नहीं लगाते हैं।

ऑटो टैरिफ इस महीने की शुरुआत में लगाए गए कर्तव्यों की एक हड़बड़ी का पालन करते हैं। ट्रम्प ने मार्च की शुरुआत में चीन पर टैरिफ को थप्पड़ मारा, उस देश से माल पर करों को 20%तक बढ़ा दिया। दिनों के बाद, ट्रम्प ने सभी एल्यूमीनियम और स्टील के आयातों पर व्यापक टैरिफ लगाए।

इस कदम ने चीन, यूरोपीय संघ और कनाडा से प्रतिशोधात्मक टैरिफ को प्रेरित किया, एक व्यापार युद्ध की स्थापना की, जिसने शेयर बाजार को रोका और एक संभावित मंदी के वॉल स्ट्रीट से चेतावनी दी।

अर्थशास्त्रियों को व्यापक रूप से टैरिफ की उम्मीद है कि वे उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ाएं, क्योंकि आयातकों ने आमतौर पर दुकानदारों को कर बोझ के एक हिस्से के साथ गुजरते हैं।

वाशिंगटन, डीसी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, पिछले बुधवार को फेड चेयर जेरोम पॉवेल ने हाल ही में मुद्रास्फीति के “अच्छे हिस्से” के लिए टैरिफ को दोष दिया।

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