सही मुख्य लैंडिंग गियर उग्र टोरंटो विमान दुर्घटना में प्रभाव पर ढह गया: प्रारंभिक रिपोर्ट

सही मुख्य लैंडिंग गियर उग्र टोरंटो विमान दुर्घटना में प्रभाव पर ढह गया: प्रारंभिक रिपोर्ट

कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड की एक प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, सही मुख्य लैंडिंग गियर पिछले महीने टोरंटो के पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक डेल्टा की उड़ान भरने के बाद प्रभाव पर गिर गया, जिसमें विंग ने रनवे और ईंधन स्प्रे को बड़े पैमाने पर आग लगा दी।

गुरुवार को जारी रिपोर्ट में दुर्घटना का कोई अंतिम कारण नहीं था, लेकिन जांच में पाया गया कि सही मुख्य लैंडिंग गियर टूट गया और प्रभाव पर ढह गया क्योंकि विमान उच्च वंश दर पर उतरा।

रिपोर्ट के अनुसार, पहला अधिकारी, जो उड़ान के पांचवें सीधे दिन में था, विमान के नियंत्रण में था। उसके पास 1,422 घंटे की फ्लाइंग टोटल थी, जो कि एक वाणिज्यिक पायलट होने के लिए संघीय विमानन प्रशासन न्यूनतम से नीचे है।

जांचकर्ता टोरंटो, ओंटारियो में टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग पर दुर्घटनाग्रस्त होने के एक दिन बाद एक डेल्टा एयर लाइन्स विमान के मलबे की जांच करते हैं, 18 फरवरी, 2025 को।

गेटी इमेज, फाइल के माध्यम से ज्योफ रॉबिन्स/एएफपी

रिपोर्ट में कहा गया है कि वह एफएए से एक विशेष अपवाद के साथ व्यावसायिक रूप से उड़ान भरने में सक्षम थी क्योंकि उसके पास एक विशिष्ट विमानन डिग्री थी और एक छूट मिली, रिपोर्ट में कहा गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी 80 लोग बचे थे, हालांकि 21 यात्री घायल हो गए थे – दो गंभीरता से, रिपोर्ट में कहा गया है।

डेल्टा ने एक बयान में कहा, “एंडेवर एयर और डेल्टा में सभी के लिए, हमारे ग्राहकों और हमारे लोगों की सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है। इसलिए हम कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड के नेतृत्व में जांच में प्रतिभागियों के रूप में पूरी तरह से जुड़े हुए हैं। इस काम की अखंडता के संबंध में जो उनकी अंतिम रिपोर्ट के माध्यम से जारी रहेगा, एंडियावर एयर और डेल्टा टिप्पणी से बचाएंगे।”

विमान के उतरने से ठीक पहले क्या हुआ?

लैंडिंग से लगभग 13 सेकंड से पहले, विमान का एयरस्पीड 154 समुद्री मील तक बढ़ गया, “रिपोर्ट के अनुसार,” प्रदर्शन-बढ़ती हवा के झोंके के साथ संगत “, रिपोर्ट के अनुसार। विमान को उड़ाने वाले पहले अधिकारी ने इंजन थ्रस्ट को कम करने के लिए थ्रस्ट लीवर को वापस खींच लिया।

फिर, टचडाउन से 2.6 सेकंड से पहले, बढ़ी हुई जमीन निकटता चेतावनी प्रणाली अलर्ट “सिंक दर” बंद हो गई, रिपोर्ट के अनुसार, उच्च दर का संकेत देता है।

टचडाउन से पहले एक सेकंड से भी कम, विमान का संकेतित एयरस्पीड 134 समुद्री मील था और रिपोर्ट के अनुसार, इसका ग्राउंडस्पीड 11 समुद्री मील था। बैंक कोण दाईं ओर 7.1 डिग्री था, और पिच का रवैया 1 डिग्री नाक था। रिपोर्ट के अनुसार, वंश की दर 1,110 फीट प्रति मिनट दर्ज की गई थी।

टचडाउन के दौरान क्या हुआ?

रिपोर्ट के अनुसार, लैंडिंग गियर वापस लेने के दौरान, विमान के दाहिने मुख्य लैंडिंग गियर से लैंडिंग पर फ्रैक्चर किया गया,

विंग रूट ने लैंडिंग गियर और धड़ के बीच फ्रैक्चर किया, जिससे राइट विंग ने “जेट ईंधन का बादल” छोड़ दिया, जब यह धड़ से अलग हो गया, रिपोर्ट के अनुसार, जब विमान रनवे पर फिसल रहा था, तो आग लग गई।

रिपोर्ट में यह भी पता चला कि कॉकपिट का दरवाजा बंद कर दिया गया था और फ्लाइट क्रू ने कॉकपिट की छत पर आपातकालीन हैच के माध्यम से विमान से बाहर निकल गया।

कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड के साथ जांचकर्ता एक डेल्टा एयर लाइनों के मलबे को देखते हैं, जो CRJ-900 विमान संचालित किया गया था, जो कि मिसिसॉगा, ओंटारियो, कनाडा में टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, 18 फरवरी, 2025 को।

रॉयटर्स, फाइल के माध्यम से कनाडाई परिवहन सुरक्षा बोर्ड

रिपोर्ट के अनुसार, सभी 80 लोगों को निकालने के बाद, आपातकालीन कर्मियों ने धड़ में प्रवेश किया और एक विस्फोट विमान के बाहर विमान के बाहर हुआ, रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इसका कारण अभी तक विस्फोट के लिए निर्धारित नहीं किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उड़ान नियंत्रण के घटकों पर कोई स्पष्ट preexisting खराबी नहीं मिली।

उड़ान डेटा रिकॉर्डर से प्रारंभिक जानकारी में उड़ान नियंत्रण के बारे में कोई “सावधानी या चेतावनी संदेश” नहीं था।

जबकि पहला अधिकारी पांच सीधे दिनों के लिए उड़ गया था, जिसमें एक ही दिन क्लीवलैंड से सुबह 8:19 बजे उड़ान में शामिल था, कप्तान सात दिनों के लिए नहीं उड़ गया था। कैप्टन ने अक्टूबर 2007 से प्रयास के लिए काम किया है। उनके पास 3,570 घंटे की कुल उड़ान समय और CRJ-900 पर 765 घंटे हैं।

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